ધોરણ-6 [હિન્દી] 3. समझदार नन्ही [std 6 Hindi chapter 3. samajhdar nanhi] એકમના અભ્યાસ માટેનું બધુ સાહિત્ય અહીં એકત્ર કરવામાં આવેલું છે. જેમ કે સારાંશ, એકમની સમજૂતી, સ્વાધ્યાયના પ્રશ્નો-જવાબો, સ્વ-અધ્યયનપોથીના ઉકેલો, વિદ્યાર્થીઓ માટે પ્રશ્ન પેપર. દરેક એકમના Videos, Quiz તેમજ Notes તમને eclassguru.blogspot.com પર મળી જશે. [dhoran 6 Hindi path 3. samajhdar nanhi] એકમને લગતા તમારા પ્રશ્નો અમને નીચે comment માં જણાવજો. અમે જવાબ આપવા પ્રયત્ન કરીશું.
std 6 Hindi chapter 3. samajhdar nanhi saransh
std 6 Hindi chapter 3. samajhdar nanhi abhyas
1. निम्नलिखित वाक्य किसने किससे कहा और क्यों ? बताइए :
(1) “माँ, मैं उसकी गंदी आदत छुड़ाकर रहूँगी।”
(2) “क्या करूँ ! डंक मारना मेरा स्वभाव है।”
(3) “तुम यह गंदी आदत छोड़ दो, नहीं तो मुसीबत में कोई तुम्हारी मदद नहीं करेगा।”
(4) “भलाई करना मेरा स्वभाव है।”
(5) “मैं वचन देता हूँ कि अब मैं किसी निर्दोष जीव को डंक नहीं मारूँगा।”
2. यदि तुम नन्ही की जगह होते तो बिच्छू के साथ कैसा बर्ताव करते ? सोचकर कहिए :
std 6 Hindi chapter 3. samajhdar nanhi swadhyay
1. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखिए :
(1) नन्ही कौन थी ?
(2) बिच्छू कहाँ फँस गया था ?
(3) बिच्छू को क्यों पछतावा हुआ ?
(4) नन्ही ने क्या निश्चय किया ?
(5) नन्ही ने बिच्छू को क्यों बचाया ?
(6) बिच्छू के स्वाभाव के बारे में माँ ने नन्ही से क्या कहा ?
(7) नन्ही ने अपने स्वभाव के बारे में क्या कहा ?
2. घटनाओं को उनके सही क्रम में लिखिए :
(अ) नन्ही बिच्छू की आवाज सुनकर दौड़ती आ गई।
(ब) नन्ही अपनी माँ के पास चली गई।
(क) नन्ही ने बिच्छू को दलदल से निकालकर सूखे स्थान पर रख दिया।
(ड) नन्ही ने बिच्छू को दलदल में फँसा हुआ देखा।
(इ) बिच्छू ने नन्ही को डंक मार दिया।
3. इकाई में से पाँच संज्ञा शब्द ढूँढ़िए और उनका वाक्य में प्रयोग कीजिए।
उदाहरण : बिच्छू : बिच्छू दलदल में फँस गया था।
4. इकाई में प्रयुक्त मुहावरों में से किन्ही तीन मुहावरों को रेखांकित कीजिए और उनका अर्थ देकर वाक्य में प्रयोग कीजिए।
5. निम्नलिखित शब्दों के समानार्थी शब्द खोजकर उनका वाक्य में प्रयोग करके लिखिए :
उदाहरण : नदी - सरिता (नर्मदा गुजरात की सबसे बड़ी सरिता है।)
(1) स्थान (2) स्वभाव (3) मुसीबत (4) प्रसन्न (5) थिरकना
6. निम्नलिखित शब्दों को शब्दकोश के क्रम में लिखिए :
(1) बिच्छू (2) नदी (3) शैतानी (4) डंक (5) मुसीबत
7. नीचे दिए गए चित्रों को देखकर दो-दो वाक्य लिखिए और कहानी बनाइए :
8. नीचे दिए गए चित्र को देखकर बताइए कि इसके बाद क्या-क्या हुआ होगा ?
9. निम्नलिखित वाक्यों में उचित विरामचिह्न का प्रयोग करके वाक्य फिर से लिखिए :
(1) बिच्छू बोला नन्ही बहन आज तुम जीत गई
(2) क्यों भाई तुमने मुझे डंक क्यों मारा
(3) बिच्छूभाई ठिठक क्यों गए डंक मारो
(4) भलाई करना मेरा स्वभाव है
(5) बहन मुझे बचा लो
10. निम्नलिखित परिच्छेद को पढ़कर उसके नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर लिखिए :
देवताओं का अभिवादन स्वीकार करने के पश्चात ब्रह्माजी ने उनसे कुशल मंगल पूछा। इस पर इन्द्र बोले, “पितामह हम वृत्रासुर से त्रस्त हैं। अपनी प्राण रक्षा करना हमारे लिए कठिन हो रहा है। असुर न केवल हमसे अधिक बलवान हैं अपितु चतुर भी अधिक हैं। हम एक शस्त्र बनाते हैं तो वे चार बना लेते हैं। हम उनसे पार नहीं पा सकते। कृपा कर वृत्रासुर के विनाश का कोई उपाय बताइए।”
(1) असुरों के बारे में इन्द्र ने क्या कहा ?
(2) देवता ब्रह्माजी के पास क्यों गये ?
11. नीचे दिए हुए वर्णों से पाँच-पाँच शब्द बनाइए :
भ, व, २, न, ग
std 6 Hindi chapter 3. samajhdar nanhi yogyata vistar
● पुस्तकालय में जाकर पंचतंत्र या हितोपदेश की अन्य कहानियाँ पढ़िए और कक्षा में सुनाइए।
● छात्रों को ऐसी अन्य कहानियाँ सुनाकर कक्षा में उनका नाट्यीकरण करवाइए।
- સારાંશ
- એકમની સમજૂતી
- સ્વાધ્યાય
- સ્વ-અધ્યયનપોથી
- પ્રશ્ન પેપર
std 6 Hindi chapter 3. samajhdar nanhi saransh, std 6 Hindi ekam 3. samajhdar nanhi ni samjuti, std 6 Hindi ch 3. samajhdar nanhi swadhyay na javabo (solutions), std 6 Hindi path 3. samajhdar nanhi swadhyay pothi na javabo (solutions), std 6 Hindi unit 3. samajhdar nanhi ni ekam kasoti.
std 6 Hindi chapter 3. samajhdar nanhi saransh
✦ સારાંશ ✦
std 6 Hindi chapter 3. samajhdar nanhi abhyas
✦ अभ्यास ✦
1. निम्नलिखित वाक्य किसने किससे कहा और क्यों ? बताइए :(1) “माँ, मैं उसकी गंदी आदत छुड़ाकर रहूँगी।”
(2) “क्या करूँ ! डंक मारना मेरा स्वभाव है।”
(3) “तुम यह गंदी आदत छोड़ दो, नहीं तो मुसीबत में कोई तुम्हारी मदद नहीं करेगा।”
(4) “भलाई करना मेरा स्वभाव है।”
(5) “मैं वचन देता हूँ कि अब मैं किसी निर्दोष जीव को डंक नहीं मारूँगा।”
2. यदि तुम नन्ही की जगह होते तो बिच्छू के साथ कैसा बर्ताव करते ? सोचकर कहिए :
std 6 Hindi chapter 3. samajhdar nanhi swadhyay
✦ स्वाध्याय ✦
1. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखिए :(1) नन्ही कौन थी ?
(2) बिच्छू कहाँ फँस गया था ?
(3) बिच्छू को क्यों पछतावा हुआ ?
(4) नन्ही ने क्या निश्चय किया ?
(5) नन्ही ने बिच्छू को क्यों बचाया ?
(6) बिच्छू के स्वाभाव के बारे में माँ ने नन्ही से क्या कहा ?
(7) नन्ही ने अपने स्वभाव के बारे में क्या कहा ?
2. घटनाओं को उनके सही क्रम में लिखिए :
(अ) नन्ही बिच्छू की आवाज सुनकर दौड़ती आ गई।
(ब) नन्ही अपनी माँ के पास चली गई।
(क) नन्ही ने बिच्छू को दलदल से निकालकर सूखे स्थान पर रख दिया।
(ड) नन्ही ने बिच्छू को दलदल में फँसा हुआ देखा।
(इ) बिच्छू ने नन्ही को डंक मार दिया।
3. इकाई में से पाँच संज्ञा शब्द ढूँढ़िए और उनका वाक्य में प्रयोग कीजिए।
उदाहरण : बिच्छू : बिच्छू दलदल में फँस गया था।
4. इकाई में प्रयुक्त मुहावरों में से किन्ही तीन मुहावरों को रेखांकित कीजिए और उनका अर्थ देकर वाक्य में प्रयोग कीजिए।
5. निम्नलिखित शब्दों के समानार्थी शब्द खोजकर उनका वाक्य में प्रयोग करके लिखिए :
उदाहरण : नदी - सरिता (नर्मदा गुजरात की सबसे बड़ी सरिता है।)
(1) स्थान (2) स्वभाव (3) मुसीबत (4) प्रसन्न (5) थिरकना
6. निम्नलिखित शब्दों को शब्दकोश के क्रम में लिखिए :
(1) बिच्छू (2) नदी (3) शैतानी (4) डंक (5) मुसीबत
7. नीचे दिए गए चित्रों को देखकर दो-दो वाक्य लिखिए और कहानी बनाइए :
8. नीचे दिए गए चित्र को देखकर बताइए कि इसके बाद क्या-क्या हुआ होगा ?
9. निम्नलिखित वाक्यों में उचित विरामचिह्न का प्रयोग करके वाक्य फिर से लिखिए :
(1) बिच्छू बोला नन्ही बहन आज तुम जीत गई
(2) क्यों भाई तुमने मुझे डंक क्यों मारा
(3) बिच्छूभाई ठिठक क्यों गए डंक मारो
(4) भलाई करना मेरा स्वभाव है
(5) बहन मुझे बचा लो
10. निम्नलिखित परिच्छेद को पढ़कर उसके नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर लिखिए :
देवताओं का अभिवादन स्वीकार करने के पश्चात ब्रह्माजी ने उनसे कुशल मंगल पूछा। इस पर इन्द्र बोले, “पितामह हम वृत्रासुर से त्रस्त हैं। अपनी प्राण रक्षा करना हमारे लिए कठिन हो रहा है। असुर न केवल हमसे अधिक बलवान हैं अपितु चतुर भी अधिक हैं। हम एक शस्त्र बनाते हैं तो वे चार बना लेते हैं। हम उनसे पार नहीं पा सकते। कृपा कर वृत्रासुर के विनाश का कोई उपाय बताइए।”
(1) असुरों के बारे में इन्द्र ने क्या कहा ?
(2) देवता ब्रह्माजी के पास क्यों गये ?
11. नीचे दिए हुए वर्णों से पाँच-पाँच शब्द बनाइए :
भ, व, २, न, ग
std 6 Hindi chapter 3. samajhdar nanhi yogyata vistar
✦ योग्यता-विस्तार ✦
● पुस्तकालय में जाकर पंचतंत्र या हितोपदेश की अन्य कहानियाँ पढ़िए और कक्षा में सुनाइए।● छात्रों को ऐसी अन्य कहानियाँ सुनाकर कक्षा में उनका नाट्यीकरण करवाइए।
Post a Comment