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✦ સારાંશ ✦
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✦ अभ्यास ✦
1. सोचकर बताइए :(1) ईश्वर ने मनुष्य को अन्य प्राणियों से किस प्रकार श्रेष्ठ बनाया है ?
(2) "धूम्रपान वर्जित है।" कहाँ-कहाँ और क्यों लिखा होता है ?
(3) फूल सब को अच्छे क्यों लगते हैं ?
(4) लोग कहाँ-कहाँ कतार में खड़े रहते हैं ?
2. (अ) विरामचिह्न और उनके नाम की जोड़ बनाइए :
(1) ? | (1) उद्गार चिह्न / विस्मय चिह्न |
(2) । | (2) अवतरण चिह्न |
(3) ! | (3) योजक चिह्न |
(4) , | (4) प्रश्ससूचक चिह्न |
(5) " " | (5) पूर्णविराम |
(6) - | (6) अल्पविराम |
2. (ब) वाक्यों को पढ़कर उचित विरामचिद्न का प्रयोग कीजिए :
(1) फूल तोड़ना मना है
(2) वाह कितना सुन्दर दृश्य है
(3) बसों में लिखा होता है धूम्रपान वर्जित है
(4) धारा रात दिन पढ़ती रहती है
(5) पौधे बारिश में ही क्यों लगाए जाते हैं
3. निम्नलिखित वाक्यों में से जातिवाचक संज्ञा के आसपास ○ चिह्न कीजिए :
(1) मनुष्य अन्य प्राणियों से श्रेष्ठ है।
(2) शिल्पा ने चार पौधे लगाए।
(3) शहर के लोग सुबह शाम टहलने जाते हैं।
(4) फूल सबको अच्छे लगते हैं।
4. कथनी और करनी में समानता रखने में मुश्किलें आती हैं या नहीं ? चर्चा कीजिए।
5. परिच्छेद पढ़कर प्रश्नों के उत्तर दीजिए :
आप शुद्ध हृदय से इस बात पर विचार करें कि माता, मातृभूमि और मातृभाषा का आप पर भी ऋण है। एक जननी आपको जन्म देती है, एक की गोद में खेल-कूदकर और खा-पीकर आप पुष्ट होते हैं और एक आपको अपने भावों को प्रकट करने की शक्ति देकर आपके सांसारिक जीवन को सुखमय बनाती है, जिसका आप पर इतना उपकार है, उसके लिए कुछ करना क्या आपका परम कर्तव्य नहीं है ?
प्यारे भाइयों, उठो ! आलस्य छोड़ो, काम करो और अपनी मातृभाषा की सेवा में तत्पर हो जाओ, इस ब्रत का पालन करना तलवार की धार पर चलने के समान है।
अत्यंत खेद का विषय है कि आज अधिकांश भारतवासी अपनी मातृभाषा की उपेक्षा करते हैं। वे अंग्रेजी बोलकर अपने अहंकार तथा दूषित मनोवृत्ति का परिचय देते हैं। जो अपनी मातृभाषा का तिरस्कार करता है, उसे कभी देशभक्त नहीं कहा जा सकता।
प्रश्न :(1) हम पर किस-किस का ऋण है ?
(2) माता का ऋण हमें क्यों अदा करना चाहिए ?
(3) किस ब्रत का पालन करना अत्यंत कठिन है ?
(4) किसे देशभक्त नहीं कहा जा सकता ?
(5) गद्यांश को उपयुक्त शीर्षक दीजिए।
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✦ स्वाध्याय ✦
1. अंदाज अपना-अपना"कथनी और करनी में अन्तर" विषय पर अपने विचार लिखिए।
2. "कथनी और करनी में अन्तर'' विषय पर आपके दोस्त ने जो विचार लिखे हैं, उन्हें पढ़िए।
3. करके दिखाइए :
कोष्ठक में दिए गए शब्दों को उचित क्रम में रखकर उदाहरण के अनुसार वाक्य लिखिए ;
उदाहरण : फूल तोड़ना मना है।
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✦ योग्यता-विस्तार ✦
यह भी कीजिए :● विभिन्न स्थानों पर लिखी हुई सूचनाओं को पढ़िए और कक्षा में उसकी चर्चा कीजिए।
● गिजुभाई बधेका और पंचतंत्र की कोई तीन कहानियाँ पढ़कर उनका सारांश भीतिपत्र (बुलेटिन बोर्ड) पर रखिए।
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